नौकरी

Womens Day 2024: ये नौकरियां हैं महिलाओं के लिए बेहतरीन करियर विकल्प, सफल महिलाओं की पहली पसंद

महिला दिवस पर जानिए महिलाओं के लिए सबसे बेहतरीन करियर विकल्प जहां महिलाओं को सुख सुविधाओं के साथ मिलता है बेहतरीन पैसा -Womens Day 2024

Womens Day 2024: महिलाएं आज के समय में पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही हैं. किसी किसी फील्ड में तो महिलाएं पुरुषों से भी आगे निकल चुकी हैं. अगर आप भी ऐसी ही फील्ड में अपने करियर को एक नयी दिशा देना चाहती हैं तो कुछ विकल्प आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं. इनमें से टीचिंग एचआर नर्सिंग के अलावा भारतीय सेना में नौकरी प्रमुख विकल्प शमिल हैं.

देशभर में आज, 8 मार्च को हर साल महिलाओं को समर्पित दिन “Womens Day” मनाया जा रहा है. वर्तमान समय में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं हैं और कई क्षेत्रों में तो महिलाएं पुरुषों से भी आगे निकल चुकी हैं. अगर आप भी किसी ऐसी फील्ड में नौकरी करना चाहती हैं जो आपके करियर के हिसाब से बेहतर हों और साथ ही आपको पहचान मिले तो टीचिंग, एचआर, नर्सिंग के अलावा भारतीय सेना में निकलने वाली नौकरियां आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं.

UPSC Success Story: बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी के बल पर यूपीएससी किया क्रैक, AIR 9 हासिल कर IAS बनीं सौम्या शर्मा

एचआर (HR): किसी भी कंपनी में एचआर की महत्तवता सबसे खास होती है. कंपनी में नियुक्ति से लेकर विभिन्न कामों को देखने के लिए हर कंपनी एचआर रखती है. एचआर के रूप में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा प्रेफर किया जाता है. ऐसे में यह फील्ड आपके लिए बेस्ट करियर आप्शन है.

नर्सिंग (Nursing): अगर आपका इंटरेस्ट मेडिकल क्षेत्र में है तो नर्सिंग का कोर्स करके आप निजी अस्पतालों में तुरंत ही नौकरी पा सकती हैं. सरकारी नौकरी निकलने पर आप इनमें अप्लाई करके सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकती हैं.

DSP Shivali Chaturvedi: सरकारी स्कूल की छात्रा से अफसर बनने तक का सफर, पढ़िए शिवाली चतुर्वेदी की कहानी

एजुकेशन फील्ड (Education Field): महिलाओं के लिए एजुकेशन फिल्ड सबसे बेहतर माना जाता है. इस फील्ड में आप टीचिंग की काबिलियत हासिल करके प्राइमरी टीचर, जूनियर टीचर, के साथ ही विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर के पदों परजॉब पा सकती हैं. टीचिंग जॉब सबसे सुरक्षित नौकरी मानी जाती है. इस फील्ड में आपको समाज में पहचान के साथ ही बेहतर सैलरी भी मिलती है और साथ ही बेहतर सुविधाएं भी प्रोवाइड करवाई जाती हैं.

भारतीय सेना (Indian Army): वर्तमान समय में भारतीय सेना में महिलाओं की भर्ती काफी मात्रा में होने लगी है चाहे हो एयरफोर्स हो या अन्य सेना. महिलाएं आज पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर फाइटर जेट तक चला रही हैं. ऐसे में भारतीय सेना में नौकरी करना किसी सपने से कम नहीं है. इसमें आप सेना के लिए मिलने वाली सुविधाओं के साथ देश रक्षा का सपना भी पूरा कर सकती हैं.

Top 5 Engineering Colleges: ये हैं टॉप 5 इंजीनियरिंग कॉलेज जहां एडमिशन पाना हर किसी का होता है सपना

जरूर पढिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!